जन्मदायिनी के चरणों में , अर्पित तन - मन - धन जीवन। 
उस देवी की चरण धूल  है, मेरे माथे का चन्दन। 

अपना दूध पिलाकर मुझको, जिस  माता ने ताकत दी। 
ममता की छाया में रखकर , जिसने खूब मोहब्बत दी। 
जिसकी गोदी में पल करके , गुजरा है मेरा बचपन। 

उस देवी की चरण धूल  है, मेरे माथे का चन्दन।

इस समाज में रहने लायक, मुझे बनाया माँ ने ही। 
वरना सारी  दुनिया मुझको , देती केवल ताने ही। 
जिसने प्रथम शिक्षिका बनकर , सिखलाया जीवन दर्शन। 

उस देवी की चरण धूल  है, मेरे माथे का चन्दन। 


वात्सल्य की दिव्य ज्योति से ,जीवन - तम हरती है माँ। 
सन्तानों के सुख के खातिर , हर प्रयत्न करती है माँ। 
जिसके कदमों में जन्नत है ,रोम -रोम जिसका पावन। 

उस देवी की चरण धूल  है, मेरे माथे का चन्दन। 

                                                                                                                                    उमेश वर्मा 
                                                                                                                              महमूदाबाद, सीतापुर